Home उत्तराखण्ड शीशमबाड़ा से हटेगा साढ़े चार लाख हेक्टेयर टन कूड़ा

शीशमबाड़ा से हटेगा साढ़े चार लाख हेक्टेयर टन कूड़ा

9
0
SHARE

शीशमबाड़ा से हटेगा साढ़े चार लाख हेक्टेयर टन कूड़ा

शीशमबाड़ा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में लगे कूड़े के पहाड़ से पब्लिक को मुक्ति मिल जाएगी. नगर निगम ने टेंडर जारी कर दिए हैं. जिसके बाद यहां सालों से तैयार हुआ कूड़े का पहाड़ खत्म हो जाएगा.

नगर निगम के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार लगातार इसे लेकर प्लान बनाया गया था. जिसके बाद फाइनली दो दिन में टेंडर जारी कर दिया जाएगा. जिसके बाद शीशमबाड़ा में लगे कूड़े के ढेर से पब्लिक को मुक्ति मिल जाएगी. शीशमबाड़ा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एंड रीसाइक्लिंग प्लांट संचालन के लिए जारी टेंडर प्रक्रिया की रेस में कई कंपनियां हैं. कंपनियों का भौतिक निरीक्षण कर फाइनेंशियल बिड देखी जाएगी. जो कम बिड में नगर निगम का काम करने की क्षमता रखेगी, उसे टेंडर दिया जाएगा. कंपनी को फाइनल कर दिया जाएगा.

लंबे समय से पड़ा था कूड़ा
2018 से शीशमबाड़ा में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एंड रीसाइक्लिंग प्लांट का संचालन कंपनी कर रही थी. प्लांट में कूड़े का उचित निस्तारण न करने के चलते कूड़े के ढेर को लेकर कई कंपनियां बदली गई. जिसके बाद अब दोबारा जून 2024 में टेंडर डाला गया.

जिसके बाद सिलेक्टेड कंपनी को शीशमबाड़ा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एंड रीसाइक्लिंग प्लांट के संचालन के लिए टेंडर खोले गए. जो 18 माह में कूड़े के पहाड़ को यहां से हटाएंगे. वरिष्ठ नगर स्वस्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना ने बताया कि जल्द ही शीशमबाड़ा में कूड़े के उठान का काम शुरू हो जाएगा. जिसके बाद शीशमबाड़ा में लगे करीब साढ़े चार लाख हेक्टेयर टन कूड़े से निजाद मिल जाएगी.