Home उत्तराखण्ड केदारनाथ पहुंची थार, जानिए किस काम आएगी देखिए वीडियो

केदारनाथ पहुंची थार, जानिए किस काम आएगी देखिए वीडियो

129
0
SHARE

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में महिंद्रा का थार एसयूवी कार पहुंची है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, यह थार कार धाम में बीमार, विकलांग और बुजुर्ग लोगों को हेलीपैड, बेस कैंप आदि स्थानों से मंदिर परिसर तक ले जाने का कार्य करेगी ।

एक थार केदारनाथ पहुंच गयी है एक और थार कार आज केदारनाथ पहुंचाई जाएगी, इसके अलावा केदारनाथ धाम में शीघ्र ही तीन गोल्फ कार्ट भी पहुंचेंगी।

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में पहली बार वायुसेना के चिनूक हेलीकाप्टर से महिंद्रा का थार एसयूवी कार पहुंची है, इससे पहले आपदा के बाद यहां डंपर जेसीबी और पोकलैंड मशीने पहुंची थी।

इन मशीनों का उपयोग आज भी यहां पुनर्निर्माण कार्यों में किया जा रहा है, इस बार धाम में रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने नई पहल की है।

बीमार, बुजुर्ग और विकलांग यात्रियों की सहायता के लिये यहां महिंद्रा थार एसयूवी कार भेजी जा रही हैं। वायुसेना के चिनूक हेलीकाप्टर से एक थार कार को आज गौचर हवाई पट्टी से केदारनाथ धाम भेजा गया।

अब आज यानी शनिवार को दूसरी थार एसयूवी कार धाम पहुंचाई जायेगी, इसके अलावा धाम में तीन गोल्फ कार्ट भी भेजे जाएंगे ।

महिंद्रा थार वाहन केदारनाथ धाम में स्थित बेस कैंप, एमआई 26 हेलीपैड, वीआईपी हेलीपैड, आस्था पथ आदि पर आवाजाही करेंगे।

यह वाहन बीमार, बुजुर्ग, विकलांग, दिव्यांग आदि यात्रियों की सहायता करेंगे । महिंद्रा थार ऐसयूबी कार को हेलीपैड से मंदिर के निकट पहुंचाया गया, यहां बदरी-केदार मंदिर समिति के पुजारियों, वेदपाठियों ने थार कार की विधिवत पूजा-अर्चना की।

ये वाहन पर्यटन विभाग की ओर से स्वीकृत किया गया है वाहन फिलहाल केदारनाथ विकास प्राधिकरण के अधीन हैं। जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि धाम में यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिये महिंद्रा के दो थार वाहन केदारनाथ पहुंचाए जा रहे हैं, एक वाहन कल पहुंच चुका है एक वाहन आज पहुंच जायेगा।