Home उत्तराखण्ड कुराड़ मोटर मार्ग हादसों को दे रहा दावत

कुराड़ मोटर मार्ग हादसों को दे रहा दावत

405
1
SHARE

स्थान / थराली

रिपोर्ट / गिरीश चंदोला

थराली । ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली लाइफ लाइन कहीं जाने वाली सड़कें हादसों को दावत दे रही हैं। हम बात कर रहे हैं. थराली , कुराड़ मोटर मार्ग इन दिनों बदहाली के आंसू रो रहा है ।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी सड़को का हाल देखकर तो यही लगता है कि अधिकारी से लेकर ठेकेदार तक सब घटिया कार्य गुणवत्ता के चलते ऐसी सड़के पहाड़ो में तैयार कर रहे हैं जो ढंग से महज एक दो बरसात भी नही झेल पा रही हैं यकीन न आये तो जरा थराली कुराड़ मोटरमार्ग पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी इस सड़क का ही हाल देख लीजिए सड़क देखकर मालूम ही नही पड़ता है कि सड़क में गड्ढे हैं या फिर गड्ढों में विभाग ने सड़क बना दी 2014 में 178.33 लाख की लागत से इस 17 किलोमीटर लंबे मोटरमार्ग पर सेकंड स्टेज का कार्य किया गया 25 लाख रुपये विभाग ने 5 वर्षो तक सड़क के अनुरक्षण में भी खत्म कर दिए लेकिन अब सड़क की हालत ये है कि वाहन चालकों को सवारी ढोते समय कई जगहों पर पहले या तो सवारियों को उतारना पड़ता है या फिर सड़क में बने गड्ढों में पत्थर भरकर आवजहि सुचारू की जाती है ।

ग्रामीणों की माने तो सड़क निर्माण के बाद से ही सड़क की स्थिति यूँ ही बदहाल बनी हुई है इस मोटरमार्ग से लगभग आधा दर्जन से अधिक गांवो की हजारो की आबादी जुड़ी है ,सड़क को बने हुए महज 5 साल भी पूरे नही हुए और अधिकांश जगह पर सड़क का डामर उखड़कर बड़े बड़े गड्ढों में सड़क तब्दील हो चुकी है आलम ये है कि अधिकतर बरसात में ये सड़क महीनों तक बन्द ही रहती है ,ऐसे में सड़क की वर्तमान में बनी बदहाल स्थिति को देखते हैए ग्रामीणों को बरसात में सड़क की स्थिति औऱ बदहाल होने का डर सताने लगा है ग्रामीणों के अनुसार जनप्रतिनिधियों ने अब तक इस मोटरमार्ग की सुध तक नही ली है ।

हालांकि ग्रामीणों द्वारा बार बार क्षेत्र पंचायत सदस्य से लेकर जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्रीय विधायक तक इस मोटरमार्ग की बदहाल स्थिति से अवगत कराया जा चुका है।

ग्रामीण ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी थराली को ज्ञापन प्रेषित किया है। ज्ञापन के माध्यम से विभाग के आला अधिकारियों को तक सड़क की बदहाल स्थिति को सुधारने की गुहार लगा चुके हैं लेकिन विभाग के कानों में जूँ तक नही रेंग रही ज्ञापन में दिनेश देवराड़ी, कमलेश देवराड़ी ,महेशानंद देवराड़ी,मदनमोहन सिंह आदि लोग मौजूद थे

Pmgsy के अधिशासी अभियंता प्रमोद गंगाडी ने टेलीफोन पर दी जानकारी में बताया कि सड़क पर मार्च माह में पैच वर्क का कार्य होना था लेकिन लॉकडाउन में लेबर न होने और कार्य की अनुमति न मिलने की वजह से सड़क की स्थिति को सुधारा नही जा सका है अधिशासी अभियंता ने बरसात से पहले सड़क की स्थिति में सुधार लाने की बात कही है।

1 COMMENT

  1. Its like you read my mind! You appear to know so much about
    this, like you wrote the book in it or something. I think that you can do with a few pics to drive the message
    home a bit, but instead of that, this is great blog. A great read.

    I’ll definitely be back.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here