Home उत्तराखण्ड केदारनाथ-बदरीनाथ, यमुनोत्री चारधाम यात्रा हुई सस्ती, टैक्सी-टैंपो ट्रैवलर के अब यह हैं...

केदारनाथ-बदरीनाथ, यमुनोत्री चारधाम यात्रा हुई सस्ती, टैक्सी-टैंपो ट्रैवलर के अब यह हैं नए रेट

19
0
SHARE

केदारनाथ-बदरीनाथ, यमुनोत्री चारधाम यात्रा हुई सस्ती, टैक्सी-टैंपो ट्रैवलर के अब यह हैं नए रेट
केदारनाथ-बदरीनाथ, यमुनोत्री चारधाम यात्रा अब पहले से ज्यादा सस्ती हो गई है। ट्रेवल कारोबारियों ने टैक्सी-टैंपो ट्रैवलर के रेट कम कर दिए हैं।मालूम हो कि चारधाम दर्शन के लिए तीन लाख से ज्यादा यात्रियों ने ऑनलाइन बुकिंग कराई है

केदारनाथ-बदरीनाथ्, यमुनोत्री चारधाम यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए यह खबर राहत भरी है। ट्रैवल एजेंसियों ने चारधाम का किराया घटा दिया है। इसमें लग्जरी बसों से लेकर टैक्सी और टेंपो ट्रैवलर शामिल हैं।

किराया घटने से परिवहन कारोबारियों को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। धामों के कपाट बंद होने में अब महज 40 दिन ही शेष रह गए हैं, जिसके चलते सस्ती यात्रा उत्तराखंड पहुंचने वाले यात्रियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है।

ट्रैवल कारोबारियों की मानें तो पैकेज खर्च कम होने से सुविधाओं में किसी तरह की कटौती नहीं की गई है। पूर्व में जो सुविधा यात्रियों को दी जा रही थी। इस पैकेज में भी उसे जारी रखा गया है। मालूम हो कि चारधाम दर्शन के लिए तीन लाख से ज्यादा यात्रियों ने ऑनलाइन बुकिंग कराई है।

प्रशासन की मानें तो इस यात्रा सीजन में अभी तक 20 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री धामों के दर्शन के लिए उत्तराखंड पहुंच चुके हैं। यात्रा के दूसरे में पिछले वर्षों का रिकॉर्ड टूटने का आसार सरकार को है। वजह दूसरे चरण की यात्रा को लेकर यात्रियों में काफी उत्साह है।

ऋषिकेश में 700 यात्रियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
चारधाम यात्रा के लिए शुक्रवार को ऋषिकेश में 700 यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। चारधाम ट्रांजिट एंव पंजीकरण कार्यालय में सुबह से लेकर शाम तक यात्रियों के पंजीकरण किए गए। रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों में मध्यप्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली, गुजरात समेत विभिन्न प्रदेशों के यात्री शामिल थे। उनमें यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आया।

चारधाम बुकिंग पैकेज अब
टैक्सी 32 हजार रुपये

टैंपो ट्रैवलर 56 हजार रुपये

लग्जरी बस 01 लाख 20 हजार

पहले यह था बुकिंग पैकेज

टैक्सी 36 हजार रुपये

टैंपो ट्रैवलर 80 हजार रुपये

लग्जरी बस एक लाख 80 हजार (नोट-यह पैकेज ऋषिकेश से है)

चारधाम यात्रा में अभी यात्रियों की संख्या कम है, जिसके चलते यूनियन ने टैक्सी का किराया करने का फैसला लिया है। इसमें नफा-नुकसान तो ज्यादा नहीं है, लेकिन खाली बैठने से बेहतर है कि तीर्थयात्रियों को आवागमन की बेहतर सुविधा दी जाए।

विजयपाल सिंह रावत, अध्यक्ष, गढ़वाल टैक्सी यूनियन
लग्जरी बसों और टेंपो ट्रैवलर की डिमांड में कमी आई है, जिसके चलते पैकेज का रेट भी कम किया है। यात्रियों को इस पैकेज में भी पूर्व की भांति ही सभी सुविधा उपलब्ध हैं। पैकेज में यात्री सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया है। ताकि यात्रियों को दिक्कत न हो। हर चारधाम यात्री को उत्तराखंड में स्वागत है।

पंकज शर्मा, ट्रैवल व्यवसायी