Home उत्तराखण्ड रास्ते पर मलबा आने से दिनभर बाधित रहा बदरीनाथ हाईवे, जगह-जगह फंसे...

रास्ते पर मलबा आने से दिनभर बाधित रहा बदरीनाथ हाईवे, जगह-जगह फंसे रहे 700 श्रद्धालु

34
0
SHARE

रास्ते पर मलबा आने से दिनभर बाधित रहा बदरीनाथ हाईवे, जगह-जगह फंसे रहे 700 श्रद्धालु

बदरीनाथ हाईवे सोनला, पर्थाडीप, पुरसाड़ी, गुलाबकोटी, पागलनाला और कंचनगंगा में भारी बारिश के बाद रात को करीब दो बजे मलबा और बोल्डर आ गए।

जगह-जगह भूस्खलन होने से बदरीनाथ हाईवे दिनभर बाधित रहा। बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जा रहे और यात्रा कर लौट रहे करीब 700 श्रद्धालु नंदप्रयाग, चमोली, पीपलकोटी, जोशीमठ, गोविंदघाट में फंसे रहे। नंदप्रयाग के समीप पर्थाडीप भूस्खलन क्षेत्र में दिनभर पहाड़ी से मलबा हाईवे पर आता रहा

बदरीनाथ हाईवे सोनला, पर्थाडीप, पुरसाड़ी, गुलाबकोटी, पागलनाला और कंचनगंगा में भारी बारिश के बाद रात को करीब दो बजे मलबा और बोल्डर आ गए। शुक्रवार को सुबह करीब पांच बजे वाहनों की आवाजाही शुरू हुई, लेकिन जगह-जगह वाहन फंसते रहे। नंदप्रयाग से करीब पांच किलोमीटर पहले सोनला में बरसाती गदेरा उफान पर आने से बड़े-बड़े बोल्डर और मलबा हाईवे पर आ गया। यहां सुबह 11:15 बजे हाईवे सुचारु हुआ, लेकिन दोपहर 1:35 बजे पुरसाड़ी में पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा आने से हाईवे बंद हो गया।

इसके अलावा पागलनाला, गुलाबकोटी और कंचनगंगा में भी दिनभर हाईवे बाधित रहा। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने बताया कि हाईवे को सुचारु करने के लिए जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं। रात को मौसम सामान्य रहा तो शनिवार को सुबह से हाईवे पूरी तरह से वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। नंदप्रयाग में प्रशासन की ओर से फंसे श्रद्धालुओं को पानी, जूस और बिस्कुट बांटे गए।

सैकोट गांव के समीप ढाई घंटे तक फंसे रहे वाहन
बदरीनाथ हाईवे के पर्थाडीप और पुरसाड़ी में अवरुद्ध होने के कारण पुलिस प्रशासन ने यात्रा वाहन और स्थानीय वाहनों की आवाजाही नंदप्रयाग-सैकोट-कोठियालसैंण सड़क पर करवाई। लेकिन संकरी सड़क और तीखे मोड़ होने के कारण दोपहर 1 बजे यहां जाम लग गया। दोपहर करीब 3:30 बजे तक यहां जाम लगा रहा। इस दौरान गैरसैंण विधानसभा से लौट रहे अधिकारियों के वाहन भी जाम में फंसे रहे। सैकोट के ग्राम प्रधान शंकर रावत, क्षेत्र पंचायत सदस्य सतीश पुरोहित ने बताया कि नंदप्रयाग-कोठियालसैंण सड़क बदरीनाथ हाईवे का वैकल्पिक मार्ग है, लेकिन सड़क के सुधारीकरण पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

कमेड़ा में तीन घंटे बंद रहा बदरीनाथ हाईवे
बृहस्पतिवार रात को हुई बारिश के कारण कमेड़ा में पहाड़ी से मलबा आने के कारण सुबह पांच बजे बदरीनाथ हाईवे बाधित हो गया। बाद में एनएचआईडीसीएल ने जेसीबी मशीन लगाकर मलबा हटाया। करीब आठ बजे सुबह यहां यातायात शुरू हो पाया। जिसके बाद लोगों नें राहत की सांस ली।