Home उत्तराखण्ड भारतीय सेना और यूपीईएस विश्वविद्यालय में करार, सेना व उनके आश्रितों को...

भारतीय सेना और यूपीईएस विश्वविद्यालय में करार, सेना व उनके आश्रितों को उच्च शिक्षा के लिए शुल्क में मिलेगी रियायत

38
0
SHARE

भारतीय सेना और यूपीईएस विश्वविद्यालय में करार, सेना व उनके आश्रितों को उच्च शिक्षा के लिए शुल्क में मिलेगी रियायत
भारतीय सेना के जवानों के पढ़ाई या हायर एजुकेशन के साथ ही उनके आश्रितों की बेहतरी के लिए सरकार ने यूपीईएस विवि से समझौता किया है। इससे जवानों और उनके आश्रितों को विभिन्न व्यवसायिक कोर्सों में प्रवेश के लिए शुल्क में रियायत देना है। सेना के अधिकारी जवान और उनके पारिवारिक सदस्य विवि से कम शुल्क में विभिन्न कोर्स करने के साथ ही छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय सेना और यूपीईएस विवि के बीच करार हुआ है, जिसके तहत भारतीय सेना के अधिकारी, जवान और उनके पारिवारिक सदस्य विवि से कम शुल्क में विभिन्न कोर्स करने के साथ ही छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं।

सेना की ओर से कर्नल वीकेएस रावत और यूपीईएस विवि के रजिस्ट्रार मनीष मदान ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू पांच साल की अवधि के लिए हुआ है।

विभिन्न व्यवसायिक कोर्सों में प्रवेश को शुल्क में रियायत
एमओयू का उद्देश्य सेना के जवानों और उनके आश्रितों को यूपीईएस में कराए जाने वाले विभिन्न व्यवसायिक कोर्सों में प्रवेश के लिए शुल्क में रियायत देना है।

पार्ट टाइम पीएचडी कोर्स करने की भी सुविधा
यूपीईएस विवि सेना के अधिकारियों को एविएशन, एयरोनाटिक्स, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, साइंस एंड टेक्नोलाजी, लीगल स्टडीज, सप्लाई चैन आदि में पार्ट टाइम पीएचडी कोर्स करने की सुविधा भी देगा