Home उत्तराखण्ड मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून ने लिवर कैंसर और लिवर फेलियर की...

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून ने लिवर कैंसर और लिवर फेलियर की रोकथाम के लिए हेपेटाइटिस सी के बारे में जागरूकता बढ़ाई।

29
0
SHARE

देहरादून, 26 जुलाई, 2024: मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून हेपेटाइटिस सी के बारे में जागरूकता बढ़ाने का कार्य कर रहा है। लिवर की बीमारी की  शुरुआती पहचान और उपचार के महत्व को बताती है। हेपेटाइटिस सी, को बिना उपचार के छोड़ दिया जाय तो लिवर में स्थायी  क्षति या लिवर के  कैंसर का कारण बन सकती  है। हालाँकि, नई दवाओं ने इस बीमारी को तीन महीने के भीतर ठीक करना संभव बना दिया है।

मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. मयंक गुप्ता ने कहा, “हेपेटाइटिस सी लिवर का  एक आम और गंभीर संक्रमण है, जिसका समय पर इलाज न होने पर  लिवर में  स्थायी  क्षति और लिवर कैंसर हो सकता है। नई एंटीवायरल दवाओं के आने से  इसके  उपचार  में क्रांति ला दी है।  जिससे एक दिन में सिर्फ एक गोली   खा लेने  से हेपेटाइटिस सी का इलाज संभव हो गया है। नै दवाएँ अत्यधिक प्रभावी हैं,और इनकी सफलता दर  पुरानी दवाओं के अपेक्षा बहुत  बढ़ जाती ।”

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून में हाल ही में आये  एक मामले में समय पर उपचार के महत्त्व  को उजागर करता है।  एक 60 वर्षीय महिला में  जब आकस्मिक लिवर फंक्शन टेस्ट में असामान्यताएं पाई गईं जिससे हेपेटाइटिस सी होने का पता चला, । आगे की जांच करने के बाद  उसे उच्च वायरल लोड और बढ़ते हुए  लिवर क्षति का निदान किया गया। मैक्स अस्पताल में प्रदान किए गए त्वरित हस्तक्षेप और उन्नत उपचार और  दवा शुरू करने के एक महीने के भीतर उसका हेपेटाइटिस सी आरएनए स्तर जाँच  योग्य नहीं रहा, और वह तीन महीने के बाद पूरी तरह से ठीक हो गई। उसके लिवर फंक्शन टेस्ट में काफी सुधार हुआ है और चल रही देखभाल संक्रमण के कारण होने वाले लिवर की  क्षति को दूर करने  पर केंद्रित रही ।

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और एंडोस्कोपी के कंसल्टेंट डॉ. प्रत्यूष शरण सिंघल ने हेपेटाइटिस सी के  जाँच और उपचार  जोर दिया:- “हेपेटाइटिस सी एक मूक लेकिन घातक बीमारी होती है। ज्यादा संक्रमण  वाले क्षेत्रों में नियमित जांच के माध्यम से प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण हो जाती  है  । नए एंटीवायरल उपचार भी अत्यधिक प्रभावी हैं, जो हेपेटाइटिस सी को एक इलाज योग्य बना  देते हैं और लिवर की विफलता और कैंसर जैसी गंभीर जटिलताओं को रोकते हैं।”

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल देहरादून में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, हेपेटोलॉजी और एंडोस्कोपी के कंसल्टेंट डॉ. अभिजीत भावसार ने हेपेटाइटिस वायरस के बारे में क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया, “क्रोनिक हेपेटाइटिस संक्रमण वाले लोगों को उनकी स्थिति और संक्रमण के स्तर के आधार पर दवा उपचार की आवश्यकता हो सकती है या नहीं भी हो सकती है। हालाँकि, ऐसे कई और कदम हैं जो व्यक्ति अपने लीवर की सुरक्षा और अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उठा सकते हैं। पर्याप्त आराम करें और संतुलित आहार लें। सेक्स करते समय हमेशा कंडोम का इस्तेमाल करें। दूसरों को अपने खून या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में न आने दें। अगर आपके लक्षण 4 या 6 सप्ताह से ज़्यादा समय तक बने रहते हैं या आपको नए लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। परिवार के सदस्यों और अपने नज़दीकी लोगों के लिए टीकाकरण के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। शराब का सेवन न करें या पैरासिटामोल जैसी दवाएँ न लें, जो आपके लीवर को और नुकसान पहुँचा सकती हैं। अगर आप संक्रमित हैं, तो सुई न बदलें, रक्तदान न करें या अपने शिशु को स्तनपान न कराएँ। संक्रमित व्यक्ति या वाहक के साथ संभोग न करें।”

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल देहरादून हेपेटाइटिस सी और प्रभावी उपचार की उपलब्धता के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए समर्पित है। नियमित जांच और शुरुआती हस्तक्षेप से जान बचाई जा सकती है और इस संक्रमण के गंभीर परिणामों को रोका जा सकता है। अस्पताल व्यापक देखभाल और उन्नत उपचार विकल्प प्रदान करना जारी रखता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि रोगियों को सर्वोत्तम संभव परिणाम मिलें।