Home उत्तराखण्ड मानसखंड कॉरिडोर में बनेंगे 16 रोपवे, फिजिबिलिटी जांच शुरू; पर्वतमाला प्रोजेक्ट के...

मानसखंड कॉरिडोर में बनेंगे 16 रोपवे, फिजिबिलिटी जांच शुरू; पर्वतमाला प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड में 39 रोपवे प्रस्तावित

60
0
SHARE

मानसखंड कॉरिडोर में बनेंगे 16 रोपवे, फिजिबिलिटी जांच शुरू; पर्वतमाला प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड में 39 रोपवे प्रस्तावित
पर्वतमाला प्रोजेक्ट के अंतर्गत राज्य में 39 रोपवे प्रस्तावित हैं जिनमें से 16 मानसखंड कॉरिडोर में आ रहे हैं। रोपवे के इन प्रस्तावों पर केंद्रीय एजेंसी ने फिजिबिलिटी टेस्ट भी प्रारंभ कर दिया है। चारधाम की भांति कुमाऊं क्षेत्र के मंदिर व धार्मिक स्थलों की यात्रा के दृष्टिगत मुख्यमंत्री धामी के निर्देश पर मानसखंड मंदिर माला मिशन का खाका खींचा गया। वह इसकी ब्रांडिंग करने में भी सफल रहे हैं।

केदारखंड की भांति मानसखंड के मंदिरों और धार्मिक स्थलों को विकसित करने के उद्देश्य से प्रारंभ किए मानसखंड मंदिर माला मिशन के राज्य सरकार के प्रयास रंग लाने लगे हैं। मानसखंड कॉरिडोर को मेगा प्रोजेक्ट के तौर पर विकसित करने के मुख्यमंत्री के प्रयासों के फलस्वरूप वहां होने वाले विभिन्न कार्यों को केंद्रीय योजनाओं में शामिल किया जा रहा है।पर्वतमाला प्रोजेक्ट के अंतर्गत राज्य में 39 रोपवे प्रस्तावित हैं, जिनमें से 16 मानसखंड कॉरिडोर में आ रहे हैं। रोपवे के इन प्रस्तावों पर केंद्रीय एजेंसी ने फिजिबिलिटी टेस्ट भी प्रारंभ कर दिया है।चारधाम की भांति कुमाऊं क्षेत्र के मंदिर व धार्मिक स्थलों की यात्रा के दृष्टिगत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर मानसखंड मंदिर माला मिशन का खाका खींचा गया। वह इसकी ब्रांडिंग करने में भी सफल रहे हैं।

इन स्थलों की यात्रा पर आ रहे देश-विदेश के लोग
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व में मानसखंड कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाले आदि कैलास, गुंजी की यात्रा की तो वहां के अनुछुए ऐतिहासिक स्थल विश्व के सामने आए। अब देश-विदेश से लोग इन स्थलों की यात्रा पर आ रहे हैं, जिससे स्थानीय आर्थिकी सशक्त हो रही है। यही नहीं, मानसखंड की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में अव्वल रही थी।देश के विभिन्न हिस्सों से लोग मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत आने वाले मंदिरों व धार्मिक स्थलों की यात्रा करें, इसके लिए मुख्यमंत्री ने रेल सेवा के प्रयास किए। फलस्वरूप रेल मंत्रालय ने पुणे से टनकपुर तक रेल सेवा प्रारंभ की है।

शुक्रवार को भी पुणे से 302 यात्रियों को लेकर यह ट्रेन टनकपुर पहुंची। 10 दिन व 11 रात की इस यात्रा के दौरान कुमाऊं क्षेत्र के मानसखंड कॉरिडोर के विभिन्न मंदिरों, धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को पहाड़ी व्यंजन भी परोसे जाएंगे।

यह है मानसखंड कॉरिडोर
मानसखंड कॉरिडोर में कैंची धाम, बाराही धाम देवीधूरा, रीठा साहिब, चंपावत गोल्ज्यू मंदिर, पूर्णागिरी धाम, पिथौरागढ़ स्थित मोस्टमानू देवता मंदिर, हाट कालिका मंदिर, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, बेणीनाग मंदिर, बागेश्वर में बागनाथ, बैजनाथ, कोट भ्रामरी मंदिर, अल्मोड़ा में जागेश्वर मंदिर समूह, कटारमल सूर्य मंदिर, नंदा देवी मंदिर, कसार देवी मंदिर, बिनसर महादेव मंदिर, हैड़ाखान मंदिर जैसे ऐतिहासिक और पौराणिक मंदिर शामिल हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुसार, मानसखंड मंदिर माला मिशन को सरकार प्राथमिकता पर ले रही है। हमारा प्रयास है कि केदारखंड की भांति ही लोग मानसखंड के बारे में भी जानें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कुछ समय पहले आदि कैलास की यात्रा पर आए थे। अब पुणे से टनकपुर के लिए ट्रेन सेवा भी संचालित हो रही है।