Home उत्तराखण्ड बिजली दरों में हो सकती है आठ प्रतिशत तक बढ़ोतरी, यूपीसीएल मांगेगा...

बिजली दरों में हो सकती है आठ प्रतिशत तक बढ़ोतरी, यूपीसीएल मांगेगा 1000 करोड़

47
0
SHARE

बिजली दरों में हो सकती है आठ प्रतिशत तक बढ़ोतरी, यूपीसीएल मांगेगा 1000 करोड़

बोर्ड बैठक में करीब एक हजार करोड़ की वसूली के लिए नियामक आयोग में रिव्यू पिटीशन दायर करने पर मुहर लग गई। इससे अप्रैल में जारी हुए विद्युत दरों में करीब आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

प्रदेश में बिजली दरों में करीब आठ प्रतिशत बढ़ोतरी हो सकती है। इसके लिए यूपीसीएल बोर्ड बैठक में विद्युत दर टैरिफ पर पुनर्विचार याचिका दायर करने पर मुहर लग गई है। अब यूपीसीएल नियामक आयोग में रिव्यू पिटीशन दायर करेगा।

शुक्रवार को बोर्ड अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में यूपीसीएल की बोर्ड बैठक हुई। जिसमें प्रमुखता से यह मुद्दा आया कि करीब एक हजार करोड़ रुपये जो ट्रूअप में नियामक आयोग ने मंजूर किए थे लेकिन उनका प्रावधान अप्रैल में जारी हुए टैरिफ में नहीं किया गया था। नियामक आयोग ने कई कारण बताते हुए इससे टैरिफ गणना से हटा दिया था। शुक्रवार को बोर्ड बैठक में करीब एक हजार करोड़ की वसूली के लिए नियामक आयोग में रिव्यू पिटीशन दायर करने पर मुहर लग गई। इससे अप्रैल में जारी हुए विद्युत दरों में करीब आठ प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। बैठक के बाद यूपीसीएल एमडी अनिल कुमार ने बताया कि अब रिव्यू पिटीशन दायर की जाएगी।

नियामक आयोग को ही इस पर निर्णय लेना है। दो साल पूर्व में इसी प्रकार नियामक आयोग ने करीब 500 करोड़ का राजस्व अतिरिक्त सरचार्ज लगाकर उपभोक्ताओं से वसूल करने का आदेश जारी किया था। जो छह महीने तक बिजली बिल में जुड़कर आया था। वहीं, बोर्ड बैठक में आरडीएसएस योजना के तहत लोड रिडक्शन संबंधी कार्यों को मंजूरी मिल गई है, जिनके टेंडर जारी हो सकेंगे।

35 पैसे प्रति यूनिट तक सस्ती हुई बिजली
प्रदेश में जुलाई माह में उपभोक्ताओं को 35 प्रतिशत तक सस्ती बिजली मिलेगी। यूपीसीएल ने फ्यूल एंड पावर परचेज कोस्ट एडजस्टमेंट(एफपीपीसीए) के तहत पिछले माह बाजार से सस्ती बिजली खरीदी थी। इसके एवज में उपभोक्ताओं को भी सस्ती बिजली दी जाएगी। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए नौ से 24 पैसे प्रति यूनिट, नोन डोमेस्टिक के लिए 35 पैसे प्रति यूनिट, गवर्नमेंट पब्लिक यूटिलिटीज के लिए 33 पैसे प्रति यूनिट, प्राइवेट ट्यूबवेल के लिए 10 पैसे प्रति यूनिट, एग्रीकल्चर एलाइड एक्टिविटीज के लिए 15 पैसे, एलटी इंडस्ट्रीज के लिए 32 पैसे, एचटी इंडस्ट्रीज के लिए 32 पैसे,

मिक्स लोड के लिए 30 पैसे, रेलवे ट्रैक्शन के लिए 30 पैसे, इलेक्टि्रक व्हीकल चार्जिंग स्टेशान के लिए 29 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली सस्ती होगी। आने वाले बिल में उपभोक्ताओं को उसी हिसाब से कम बिजली बिल मिलेगा।