Home उत्तराखण्ड जन समुदाय में मतदान के प्रति जन जागरूकता

जन समुदाय में मतदान के प्रति जन जागरूकता

261
0
SHARE

जन समुदाय में मतदान के प्रति जन जागरूकता लाकर मतदान में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी की अभिनव पहल पर स्वीप के तहत सोमवार को जिले के सभी विद्यालयों एवं मतदान केन्द्रों पर ‘‘चलो मतदान केन्द्र की ओर’’ कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। इस दौरान विद्यालयों एवं मतदान केन्द्रों पर रोचक नाटक, गीत, क्वीज, रंगोली आदि कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूकता रैली निकाली गई।

जिला मुख्यालय में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने बैण्ड बाजों के साथ नगर क्षेत्र में मतदाता जागरूकता रैली निकाली। छात्र-छात्राओं ने लेट्स वोट चमोली के टैग लाईन व विभिन्न पोस्टर, बैनर एवं बैण्ड बाजों की मधुर धुन के साथ पूरे नगर क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी हसांदत्त पांडे ने जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सभी को धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय से हटकर बिना किसी प्रलोभन के निर्भीक होकर अगामी 11 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान करने की अपील की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ‘‘चलो मतदान केन्द्र की ओर’’ कार्यक्रम के तहत लोगों को मतदान प्रक्रिया, मतदान केन्द्र, मतदान की तिथि व समय की जानकारी दी जा रही है, ताकि जानकारी के अभाव में कोई भी मतदाता वोट देने से वंचित न रहे। रैली के दौरान मतदाताओं को एपिक कार्ड के अतिरिक्त निर्वाचक नामावली में नाम होने पर आधार कार्ड, मनरेगा जाॅबकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासबुक, सेवा पहचान पत्र, पैनकार्ड, पासपोर्ट फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य कार्ड एवं अधिकारिक पहचान पत्र सहित विभिन्न 11 दस्तावेजों से मतदान करने की जानकारी दी गई।

स्वीप कार्यक्रम के जिला समन्वयक डा0 एमएस सजवाण एवं प्रभारी अधिकारी योगेश धसमाना ने बताया कि जिले के सभी विद्यालयों एवं मतदान केन्द्रों में मतदान जागरूकता के लिए नाटक, क्वीज एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन कर लोगों को नैतिक मतदान की जानकारी दी गई। मतदान केन्द्रों पर बीएलओ, आंगनबाडी व आशा कार्यकत्री, महिला मंगलदल, नव युवक मंगलदल, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए गए तथा सभी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here