Home उत्तराखण्ड आॅल वेदर रोड चौड़ीकरण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण

आॅल वेदर रोड चौड़ीकरण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण

308
0
SHARE

चारधार यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने शुक्रवार को आॅल वेदर मार्ग के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर कर्णप्रयाग से चमोली तक हो रहे चौड़ीकरण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। आॅल वेदर मार्ग पर स्टोन क्रैशर मानकों के अनुसार न लगाये जाने तथा मार्ग पर साइनेज की व्यवस्था न किये जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने स्टोन क्रेशर के संचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश जारी किये है।

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगरोली में एनएचआईडीसीएल के एससीसीपीएल व एचसीसीपीएल द्वारा स्थापित मोबाईल स्टोन क्रेशर का निरीक्षण किया। मोबाइल स्टोन क्रेशर स्वामी/संस्था द्वारा स्टोन के्रशर मानकों व स्वीकृति आदेश में इंगित शर्तो के अनुसार नही पाये जाने पर जिलाधिकारी ने स्टोन क्रेशर के संचालन पर तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है। मानकों के अनुसार स्टोन क्रेशर संयत्र को परिसर की चाहरदीवारी के अन्तर्गत स्थापित न किये जाने, उपखनिजों का भण्डारण चाहरदीवारी के अन्दर न किये जाने, स्टोन क्रेशर प्लांट तथा कन्वेयर बैल्ट को कवर्ड शेड के अन्दर स्थापित न किये जाने तथा धूल जनित बिन्दुओं पर पानी की व्यवस्था न किये जाने, नियमित रूप से पानी का छिडकाव न करने, संयत्र के चारों ओर हरित पट्टी का निर्माण न करने, धूल उत्सर्जित होने वाले स्थानों पर पानी की कोई व्यवस्था न किये जाने तथा पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की स्वीकृति प्राप्त न करने पर जिलाधिकारी ने स्टोन के्रशर के संचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि सभी मानकों को पूरा करने के बाद ही स्टोन क्रेशर संचालन की अनुमति दी जायेगी।

एनएच पर देवलीबगड के पास डम्पिंग के लिए प्राकृतिक पानी का धारा रोकने से यातायात में हो रही परेशानियों को देखते हुए जिलाधिकारी ने एनएचआईडीएल को तत्काल सड़क को सुचारू करने के निर्देश दिये। वही बांजबगड में सुरक्षा के लिए क्रैश बैरियर लगाने को कहा। जिलाधिकारी ने निर्धारित मानकों के अनुसार एनएच पर साइनेज न लगाये जाने पर भी कडी नाराजगी जाहिर करते हुए एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों को शीघ्र साइनेज लगवाने के निर्देश दिये है। उन्होंने एनएचआईडीसीएल को स्पष्ट निर्देश दिये कि कटिंग के दौरान 7 मिनट से अधिक समय तक सड़क जाम न लगाये, ताकि सफर करने वाले यात्रियों को जाम की समस्या से न जूझना पडे। कहा कि ऐसा न करने पर कडी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, एसडीएम देवानन्द शर्मा, एनएचआईडीसीएल के इंजीनियर शशिकांत आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here