Home उत्तराखण्ड एलईडी वाहन से फिल्म व नुक्क्ड नाटक के जरिए सरकारी योजनाओं की...

एलईडी वाहन से फिल्म व नुक्क्ड नाटक के जरिए सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

293
0
SHARE

सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के सौजन्य से पिंडर घाटी बहुउद्देशीय विकास एवं सांस्कृतिक समिति थराली-चमोली ने मुख्य बाजार, गोपेश्वर, मण्डल एवं चमोली में लोगों को एलईडी वाहन से फिल्म व नुक्क्ड नाटक के जरिए सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

सांस्कृतिक समिति ने सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के तहत पांच लाख रूपये की बीमा कवरेज की सुविधा, चारधाम परियोजना, स्वच्छता, होम स्टे योजना के तहत पहाड़ की परम्परागत शैली में घरों को निर्मित कर आर्थिकी को मजबूत करने, कौशल योजना व महिला सशक्तिकरण के संबध में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।
इसके साथ ही विकास प्रचार माध्यम से समिति के सदस्यों ने पहाड़ से हो रहे पलायन को रोकने के लिए सरकार की योजना से लाभ उठाकर अपनी आर्थिकी को मजबूत करने पर जोर दिया। कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि लोगों को गांव में ही रोजगार उपलब्ध हो। इसके लिए सरकार द्वारा होम स्टे योजना, वीर चन्द्र सिंह गढवाली योजना, अपने कौशल को सुदृढ करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लोगों को विभिन्न प्रशिक्षण दिये जा रहे है। इस सांस्कृतिक समिति के माध्यम से मंगलवार को मायापुर, पीपलकोटी तथा हेलंग में लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here