Home उत्तराखण्ड गढ़वाल आयुक्त पहुंचे औली, लिया जायजा

गढ़वाल आयुक्त पहुंचे औली, लिया जायजा

279
0
SHARE

हिमक्रीडा केन्द्र औली (चमोली) में नेशनल अल्पाइन स्कीइंग एण्ड स्नो र्वोडिंग कम्पीटिशन के आयोजन की तैयारियों को लेकर शनिवार को गढवाल मण्डल आयुक्त डा0 बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने जीएमवीएमन सभागार औली में संबधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए सभी व्यवस्थाओं को चाक-चैबन्द करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने औली में रोपवे, स्की शाॅप, स्की स्लोप तथा स्की उपकरणों सहित मौजूदा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण भी किया। औली में 26 से 28 फरवरी तक नेशनल अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन होना है, जिसमें आर्मी, आईटीवीपी, हिमांचल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली तथा उत्तराखण्ड की टीमें प्रतिभाग कर रही है

मण्डल आयुक्त ने कहा कि नेशनल स्कीइंग प्रतियोगित में प्रतिभाग करने वाले हर खिलाडी औली गेम्स से अच्छे अनुभव ले के जाये, इसके लिए खिलाडियों के आने-जाने व ठहरने की उचित व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की जाय। स्की टीमों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करते हुए लाइजेनिंग आॅफिसर की तैनाती कर खिलाडियों को हर सम्भव सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। गेम्स में प्रतिभाग करने वाले सभी टीमों के खिलाडियों के लिए यातायात, आवास, भोजन आदि व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए आयुक्त ने गेम्स के दौरान खिलाडियों के लिए भोजन मेनू फिक्स करने, सभी खिलाडियों के लिए एक जैसे आवास सुनिश्चित करने के निर्देश जीएमवीएन के अधिकारियों को दिये। सभी लिखाडियों एवं टैक्निकल टीम को औली पहुॅचने हेतु यातायात की समुचित व्यवस्था करने को कहा।

गेम्म के दौरान औली में बर्फवारी की सम्भावनाओं को देखते हुए मण्डल आयुक्त ने जोशीमठ-औली मोटर मार्ग पर बर्फ हटाने के लिए स्नो-कटर मशीन, जेसीबी एवं जेसीबी आॅपरेटर को हर समय तैनात रखने के निर्देश लोनिवि को दिये। साथ ही कर्णप्रयाग से औली मोटर मार्ग को दुरूस्त करते हुए सेफ्टी के पुख्ता इंतेजाम करने हेतु एनएचआईडीसीएल, लोनिवि एवं बीआरओ को तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। विद्युत एवं पेयजल व्यवस्था की जानकारी लेते हुए आयुक्त ने गेम्स के दौरान विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने हेतु कार्मिकों की टीमें तैनात रखने के निर्देश संबधित विभागों को दिये। साथ ही यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए पुलिस एवं तहसील प्रशासन को जरूरी कदम उठाने तथा वाहन पार्किगं हेतु स्थल निर्धारित करने के निर्देश दिये। औली में आर्मी हैलीपैड, सिविल हैलीपैड तथा जोशीमठ हैलीपैड में भी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य विभाग को गेम्स के दौरान एक आर्थोपेडिक व एक फिजीसीयन डाॅक्टर के साथ बेसिक मेडिकल उपकरण व पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कहा कि किसी भी खिलाडी को गंम्भीर चोट लगने पर एयर एंबुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। गेम्स के दौरान औली में संचार व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा अन्य सभी व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों को अपने कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साफ-सफाई व्यवस्था के लिए नगर पालिका को पर्याप्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती करने के निर्देश दिये गये। गेम्स के दौरान जीएमवीएम में मीडिया सेन्टर तथा वायरलेस कन्ट्रोल रूम स्थापित करते हुए संचार की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जीएमवीएन के अधिकारियों को दिये। गेम्स की ओपनिंग एवं क्लोजिंग सेरमनी के लिए आईटीवीपी को जिम्मेदारी सौंपी गई। उन्होंने कहा कि गेम्स की ओपनिंग एवं क्लोजिंग सेरमनी में माननीय विद्यायकगणों, क्षेत्री जन प्रतिनिधियों तथा वीवीआईपी एवं वीआईपी अतिथियों को भी आमंत्रित किया जाय। उन्होंने ओपनिंग सेरमनी में पारम्परिक स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने, खिलाडियों के लिए मैडल, ट्राॅफी तथा प्रशस्ति पत्रों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस दौरान मण्डल आयुक्त ने औली में रोपवे, स्की डू स्नो स्कूटर, एवरेस्ट प्रिनोथ स्नोग्रूमर, हस्की स्नो ग्रूमर, स्नोवीटर, स्कीलिफ्ट, पोमा स्कीलिफ्ट, चेयरलिफ्ट आदि व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण भी किया।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मंडल आयुक्त को मौजूद व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में उन्होंने सभी संबधित विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करते हुए आयोजन को सफल बनाने के निर्देश भी दिये।

बैठक में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशंवत सिंह चैहान, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र पंवार, एसडीएम योगेन्द्र सिंह, मैनेजर जीएमवीएन कमल किशोर डिमरी, स्की रिजोर्ट औली के नीरज उनियाल, डीटीडीओ बृजेन्द्र पांडेय सहित संबधित विभागों के तहसील एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here