Home उत्तराखण्ड नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता की आयोजन कि तैयारी शुरू

नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता की आयोजन कि तैयारी शुरू

269
0
SHARE

विश्व प्रसिद्व हिमक्रीडा केन्द्र औली में नेशनल अल्पाइन स्कीइंग एण्ड स्नो र्वोडिंग प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने क्लेक्ट्रेट सभागार में सभी उच्चाधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक लेते हुए 24 फरवरी तक सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने व्यवस्थाओं के संबध में सर्टीफिकेट भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। औली में 26 से 28 फरवरी तक नेशनल अल्पाइन स्कीइंग एण्ड र्वोडिग प्रतियोगिता का आयोजन होना है।

जिलाधिकारी ने नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए निर्धारित समय के भीतर सभी व्यवस्थाऐं चाक-चैबन्द करने के निर्देश दिये है। औली में लगातार हो रही बर्फवारी को देखते हुए जिलाधिकारी ने जोशीमठ-औली मोटर मार्ग पर बर्फ हटाने के लिए पर्याप्त मैनपावर के साथ आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश लोनिवि के अधिकारियों को दिये। साथ ही यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए पुलिस एवं तहसील प्रशासन को जरूरी कदम उठाने को कहा। गेम्स के दौरान वाहन पार्किगं हेतु स्थल निर्धारित करने, गेम्स के दौरान शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने के साथ-साथ यातायात व्यवस्था सुचारू बनाये रखने के निर्देश दिये। औली में आर्मी हैलीपैड, सिविल हैलीपैड तथा जोशीमठ हैलीपैड में भी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

गेम्स के दौरान आवासीय एवं भोजन व्यवस्था हेतु जीएमवीएन एवं तहसील प्रशासन को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। खिलाडियों के साथ-साथ विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए भी आवास एवं भोजन की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा। जल निगम एवं जल संस्थान को जीएमवीएन, पर्यटक आवास गृह के साथ ही औली के सभी होटलों में पर्याप्त पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा विद्युत विभाग को विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग को गेम्स के दौरान पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाईयां एवं बेसिक मेडिकल उपकरणों के साथ डाॅक्टरों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। गेम्स के दौरान औली में संचार व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा अन्य सभी व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों को अपने कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने औली में अलाव की व्यवस्था करने तथा समय समय पर मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने हेतु डीडीएमओ को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। साफ-सफाई व्यवस्था के लिए नगर पालिका को पर्याप्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती करने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि व्यवस्थाओं की स्थापना एवं कार्यो के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो समय रहते अवगत कराना सुनिश्चित करें, ताकि समस्याओं का समय रहते समाधान किया जा सके।

जिलाधिकारी ने औली में स्की डू स्नो स्कूटर, एवरेस्ट प्रिनोथ स्नोग्रूमर, हस्की स्नो ग्रूमर, स्नोवीटर, स्कीलिफ्ट, पोमा स्कीलिफ्ट, चेयरलिफ्ट आदि उपकरणों की आवश्यक मरम्मत कार्य शीघ्र पूरा करते हुए उपकरणों को सही स्थिति में रखने के निर्देश जीएमवीएन को दिये। साथ ही स्नो खेल प्रतियोगिता से जुड़े खेल उपकरणों की भी भंली भांति जाॅच करने को कहा। जिलाधिकारी ने रोपवे, चियर लिफ्ट, स्की लिफ्ट आदि व्यवस्थाओं के संबध में जीएमवीएन तथा अन्य व्यवस्थाओं के संबध में नामित नोडल अधिकारियों को सुरक्षा प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। गेम्स के दौरान जीएमवीएम में मीडिया सेन्टर तथा वायरलेस कन्ट्रोल रूम स्थापित करते हुए संचार की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जीएमवीएन के अधिकारियों को दिये। गेम्स की ओपनिंग एवं क्लोजिंग सेरमनी के लिए आईटीवीपी को जिम्मेदारी सौंपी गई।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी बृजेन्द्र पाडेय ने बैठक में जानकारी दी कि आगामी 26 व 27 फरवरी तक औली में नेशनल अल्पाइन स्कीइंग एण्ड र्वोडिग प्रतियोगिता का आयोजन होना है। जिसमें आर्मी, आईटीवीपी, हिमांचल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली तथा उत्तराखण्ड की टीमें प्रतिभाग कर रही है तथा प्रत्येक टीम से 25-25 खिलाडी औली पहुॅच रहे है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक यशंवत सिंह चैहान, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, एसडीएम योगेन्द्र सिंह, ईई जल संस्थान प्रवीन सैनी, ईई लोनिवि डीएस रावत, मैनेजर जीएमवीएन कमल किशोर डिमरी, स्की रिजोर्ट औली के नीरज उनियाल, डीटीडीओ बृजेन्द्र पांडेय सहित अन्य विभागों के तहसील एवं जिला प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here