Home उत्तराखण्ड हेंलग मारवाडी बाइपास पर हुई बैठक

हेंलग मारवाडी बाइपास पर हुई बैठक

447
0
SHARE

 

हेलंग-मारवाडी बाईपास मोटर मार्ग के निर्माण के संबध में मंगलवार को अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया की अध्यक्षता में क्लेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। जिसमें मोटर मार्ग निर्माण के लिए आपसी सहमति बनाने पर चर्चा की गई।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि चारधाम यात्रा सीजन में जोशीमठ बाजार में मोटर मार्ग सकरा होने से आये दिन ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है, जिससे यात्रियों के साथ-साथ आम लोगों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पडता है। यात्रा सीजन में बद्रीनाथ मोटर मार्ग पर ट्रैफिक को नियन्त्रित करने के लिए शासन ने हेलंग-मारवाडी बाईपास स्वीकृत किया है। यात्रा सीजन के दौरान बद्रीनाथ जाने वाले यात्रियों को हेलंग से जोशीमठ होते हुए ब्रदीनाथ भेजा जायेगा तथा बद्रीनाथ दर्शन के बाद यात्री वाहनों को मारवाडी से बाईपास कर हेलंग होते हुए निकाल जायेगा। उन्होंने कहा कि हेलंग से जोशीमठ मोटर मार्ग का भी विस्तारीकरण किया जायेगा। कहा कि इस हेलंग-मारवाडी बाईपास के निर्माण के संबध में पुनः बैठक कर आपसी सहमति से कोई ठोस समाधान निकाला जायेगा।

बैठक में जोशीमठ बचाओं संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने हेलंग-मारवाडी बाईपास पर आपत्ति जाहिर करते हुए कहा कि स्थानीय लोगों का एक मात्र रोजगार यात्रा व्यवस्था पर टिका हुआ है और बाईपास के निर्माण से स्थानीय लोगों के सामने रोजगार की समस्या उत्पन्न होने से क्षेत्र से पलायन होने पर नगर का अस्तित्व खतरे में आ जायेगा। सघर्ष समिति ने कहा कि जोशीमठ धार्मिक, ऐतिहासिक, पर्यटन व सामरिक दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण नगर है। हेलंग-जोशीमठ मोटर मार्ग पर बृद्व बदरी, पर्णखण्डेश्वरी-राजराजेश्वरी, टिम्मरसैंण, भविष्य बद्री धार्मिक स्थल है, वही कपाट बन्द होने पर छः माह तक श्री बद्रीनाथ की पूजा अर्चना नृसिंह मंदिर जोशीमठ में होती है। इसके अलावा जोशीमठ श्री हेमकुण्ड साहिब की यात्रा का भी मुख्य पढाव है। उन्होंने स्थानीय लोगों की आर्थिकी में सुधार लाने तथा जनहित में हेलंग से जोशीमठ होते हुए ही आॅल वेदर रोड का निर्माण कराने की बात रखी। इस दौरान सघंर्ष समिति ने अपर जिलाधिकारी के माध्यम से केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री, भारत सरकार को ज्ञापन भी सौंपा।

इस अवसर जोशीमठ ब्लाक प्रमुख प्रकाश रावत, नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र पंवार, व्यापार मण्डल अध्यक्ष नैनसिंह भण्डारी, तहसीलदार चन्द्रशेखर बशिष्ठ, बीआरओ के एईई रवि राय मित्तल, बीआरओ के कनिष्ठ अभियंता अनिल कुमार, एडवोकेट रितेश बगवाडी, व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र मिश्रा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here