Home उत्तराखण्ड तहसील दिवस पर सुनी समस्या

तहसील दिवस पर सुनी समस्या

342
0
SHARE

 

नन्दप्रयाग में आयोजित तहसील दिवस में फरियादियों की समस्याऐं सुनते हुए प्रभारी जिलाधिकारी हसांदत्त पांडे ने जनता की शिकायतों का उच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। कहा कि जिन शिकायतों का विभागीय स्तर पर समाधान हो सकता है, उनका तत्काल निस्तारण करते हुए शिकायतकर्ता को भी इसकी जानकारी दे। तहसील दिवस में फरियादियों ने सड़क, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई, अवैध खनन, सिवर लाईन, दैवीय आपदा में क्षतिग्रस्त आवास का मुआवजा न मिलने, नन्दप्रयाग तहसील से प्रमाण पत्र निगर्त न किये जाने आदि से जुड़ी 15 शिकायतें दर्ज करायी।

नन्दप्रयाग तहसील से प्रमाण पत्र न मिलने से जुड़ी अधिकांश शिकायतों को देखते हुए प्रभारी जिलाधिकारी ने एसडीएम को सप्ताह में एक दिन निर्धारित करते हुए राजस्व उप निरीक्षक के माध्यम से नन्दप्रयाग तहसील में ही स्थानीय लोगों के प्रमाण पत्र, खाता खतौनी निगर्त करने की व्यवस्था कराने को कहा। नन्दप्रयाग रायखोला निवासी भगवती देवी, सतेश्वरी देवी, दीपा देवी, गुड्डी देवी, जमुना देवी, कुसुम देवी, नन्दू राय, मीना राय आदि ने नन्द्रप्रयाग में चारधाम सड़क चैडीकरण की जद में उनके स्थायी आवास आनेे तथा उनके पास अन्यत्र आवास हेतु भूमि उपलब्ध न होने की समस्या पर प्रभारी जिलाधिकारी ने एसडीएम को जाॅच कर आख्या उपलब्ध कराने के निेर्देश दिये है।

तहसील दिवस में सुनाली-भटियाणा मोटरमार्ग के किलोमीटर 1.6 में वल्र्ड बैंक के माध्यम से जारी पुर्ननिर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा बडे स्तर पर अवैध खनन किये जाने की शिकायत पर प्रभारी जिलाधिकारी ने एसडीएम को तत्तकाल जाॅच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। नन्दप्रयाग के समस्त नगरवासी व व्यापार मण्डल ने नन्दप्रयाग में गन्दा पानी सप्लाई किये जाने की शिकायत की। जिस पर प्रभारी जिलाधिकारी ने जल संस्थान को आज ही पेयजल योजना एवं पेयजल स्रोत का निरीक्षण करते हुए शुद्व पेयजल सप्लाई के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये। वही रा0क0जू0 हाईस्कूल नन्दप्रयाग में पेयजल आपूर्ति बाधित होने से एमडीएम व्यवस्था में हो रही परेशानी पर जल संस्थान को शीघ्र पेयेजल आपूर्ति वहान करने के निर्देश दिये। जाखणी के ग्राम प्रधान ने रोडा गदेरे से देवी मन्दिर तक सिंचाई नहर क्षतिग्रस्त होने की शिकायत की। जिस पर अधिशासी अभियंता सिंचाई को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह कठैत ने राइका नन्दप्रयाग में सफाई कर्मी/चैकीदार न होने से सफाई व्यवस्था में हो रही परेशानियों की शिकायत दर्ज कराते हुए शीघ्र सफाई कर्मी की तैनाती करने की बात रखी।

 

प्रभारी जिलाधिकारी ने पुराने नगर पंचायत भवन के भीतरी सतह से सीवर का गन्दा पानी लिकेज होने की शिकायत पर ईओ नगर पालिका को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वही बगड निवासी देवरीदेवी की सेमल के पेड़ से आवसी भवन को बने खतरे की शिकायत पर वन विभाग को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। मासौं निवासी जयलाल तथा ग्वाई निवासी पुष्कर लाल के दैवीय आपदा में क्षतिग्रस्त आवास का मुआवजा न मिलने की शिकायत पर एसडीएम को तत्काल जाॅच के निर्देश दिये। ग्राम प्रहरियों के दिसंबर 2017 से मानदेय न मिलने की शिकायत पर एडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

तहसील दिवस में एसडीएम बुसरा अंसारी, सीएमओ डा0 तृप्ति बहुगुणा, ईई जल संस्थान प्रवीन कुमार सैनी, जीएमडीआईसी डा0 एमएस सजवाण, सीएचओ नरेन्द्र यादव, एसीएओ जीतेन्द्र भाष्कर, डीएसडब्लूओ सुरेन्द्र लाल, डीटीडीओ बृजेन्द्र पांडेय, डीईओ आशुतोष भण्डारी, डीईओ बेसिक नरेश कुमार हल्दियानी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व शिकायतकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here