Home उत्तराखण्ड ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना से जुडे कार्यो की समीक्षा

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना से जुडे कार्यो की समीक्षा

288
0
SHARE

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बुधवार को चारधाम आॅल वेदर रोड़ के तहत किमी 384 कमेडा से किमी 528 माणा तक सड़क चौड़ीकरण तथा ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना से जुडे कार्यो की समीक्षा करते हुए प्रभावितों को प्रतिकर की अवशेष धनराशि का शीघ्र भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जिले में आॅलवेदर रोड किलोमीटर 384-417 कमेडा से नन्दप्रयाग, किलोमीटर 417-430 नंन्दप्रयाग से चमोली, किलोमीटर 430-446 चमोली से पीपलकोटी तथा किलांेमीटर 446-528 पीपलकोटी से माणा तक प्रस्तावित है।

जिलाधिकारी ने एनएचडीआईसीएल, बीआरओ एवं राजस्व अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यो में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आॅल वेदर सड़क चौड़ीकरण से जिन प्रभावितों को प्रतिकर धनराशि का वितरण नही किया गया है, उनको शीघ्र प्रतिकर का भुगतान करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही आॅल वेदर सड़क चौड़ीकरण में प्रभावित सभी सरकारी परिसम्मपत्यिों का भी शीध्र संबधित विभाग को भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने पेयजल, दूर संचार तथा अन्य विभागों को राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण से प्रभावित सम्मपत्तियों को भी शीघ्र अन्यत्र शिफ्ट कराने के निर्देश दिये है, ताकि सड़क चौड़ीकरण से किसी भी व्यवस्था में व्यवधान न हो।

जिलाधिकारी ने कहा आॅल वेदर सड़क चौड़ीकरण से कई स्थानों पर खतरा उत्पन्न हो गया है। उन्होंने एनएचआईडीसीएल को खतरे वाले सभी स्थानों पर प्रोटेक्शन वर्क शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिये है। उन्होंने सड़क चैडीकरण के दौरान सड़क पर चेतावनी बोर्ड व खतरे की सूचना के लिए पिल्लर, सड़क कटिंग हेतु सीमांकन  आदि व्यवस्थाऐं भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है, ताकि सम्भावित दुर्घटना वाले स्थानों पर यातायात में सावधानी रहें। इसके साथ ही उन्होंने एनएचआईडीसीएल को सड़क कटिंग के दौरान पानी का छिड़काव भी सुनिश्चित करने को कहा। सड़क कटिंग में लगे मजदूरों की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने एनएचआईडीसीएल को सभी मजदूरों के लिए शौचालय, आवास, भोजन आदि व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बीआरओ को चमोली-हेलंग मोटर मार्ग पर छूटे हुए प्रभावितों को जिनकों प्रतिकर का भुगतान नही किया है, उनकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है, ताकि ऐसे प्रभावितों को प्रतिकर के भुगतान की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि आॅल वेदर सड़क से जुड़े कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नही की जायेगी।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना से जुड़े कार्यो समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिग्रहित निजि नाप भूमि का रेल विकास निगम से प्राप्त प्रतिकर धनराशि का भी प्रभावितों को यथाशीघ्र भुगतान कराने के निर्देश दिये। साथ ही सभी विभागों को प्रस्तावित रेल लाईन से यूटिलिटी शिफ्टिंग के कार्यो को पूरा प्रगति आख्या उपलब्ध कराने को कहा। बैठक में अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, डीजीएम आरपी मिश्रा, ईई जल संस्थान प्रवीन सैनी, जेई एनएचआईडीसीएल शशीकांत मावी, जेई बीआरओ अनिल कुमार आदि सहित सभी संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here