Home उत्तराखण्ड मौसम विभाग ने दिए आपदा तंत्र को अलर्ट रहने के आदेश

मौसम विभाग ने दिए आपदा तंत्र को अलर्ट रहने के आदेश

396
0
SHARE

देहरादून। मानसून उत्तराखंड समेत पश्चिम हिमालय में पहुंच चुका है। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से भारी बारिश हो रही है। इसका असर हिमाचल तथा उत्तराखंड तक देखा जा रहा है। देहरादून में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी तथा कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि मानसून अगले कुछ दिनों तक सक्रिय रहेगा। 30 जून से इसकी शुरूआत होगी और पहली और दूसरी जुलाई को मानसून अपने बेग में दिखाई दे सकता है। मौसम विभाग की सूचना पर सरकार ने राज्य के आपदा तंत्र को सतर्क रहने के आदेश दिए हैं। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शनिवार से मौसम रफ्तार पकड़ लेगा। शनिवार तथा रविवार को भारी बारिश होगी और उसके बाद बारिश की गति थोड़ा धीमी होगी। पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश से भूस्खलन तथा मार्गों के बाधित होने का क्रम जारी है। कैलाश मानसरोवर यात्रा भी बारिश से बाधित हुई है।
दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने तेजी से आगे बढ़ते हुए दिल्ली समेत भारत के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लिया है। उत्तर भारत के मौसम की बात करे तोए एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर के ऊपर बना हुआ है। इसके साथ ही मध्य पाकिस्तान पर बने चक्रवाती सिस्टम से एक ट्रफ रेखा बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय है। इन सिस्टमो के चलते जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। बारिश के चलते इन राज्यों में कुछ स्थानों पर अचानक बाढ़ आने का खतरा है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी भारत से पूर्वी भारत तक एक ट्रफ बनी हुई हैए जिसके कारण दक्षिण.पूर्वी राजस्थान, उत्तरी गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने दिए आपदा तंत्र को अलर्ट रहने के आदेश।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here