Home लाइफ स्टाइल खराब जीवनशैली से आती है झुर्रियां

खराब जीवनशैली से आती है झुर्रियां

625
0
SHARE

माथे पर झुर्रियों का कारण गलत खानपान और अत्‍यधिक तनाव का संकेत हो सकता है। अक्‍सर खराब जीवनशैली त्‍वचा पर झुर्रियों का कारण बनते हैं। जिससे आपकी उम्र तो कम होती है मगर चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगता है। माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए लोग तमाम तरह की क्रीम और व्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इससे आपका चेहरा और ज्‍यादा खराब होने लगता है। अगर आप नेचुरल तरीके से माथे की झुर्रियों को दूर करना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको 5 ऐसे उपचार के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप इस समस्‍या से झुटकारा पा सकते हैं।

विटामिन सी युक्‍त फलों का फेस मास्‍क
त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए विटामिन सी व ई से भरपूर संतरे और नींबू जैसे फल बहुत लाभदायक होते हैं। इन फलों के गूदे के अलावा, इनके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप इससे बने फेस पैक से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

झुर्रियों के लिए अलसी का तेल है बेस्‍ट
अलसी का तेल माथे की झुर्रियों से निजात पाने का अच्छा व अस्थायी तरीका है। इस तरीके में आपको तेल से मालिश ही नहीं बल्कि तेल का सेवन करने की जरुरत है। अगर आप हर 15 दिन में एक बार 2-3 चम्मच अलसी के तेल का सेवन करेंगे तो आपको अपने माथे की झुर्रियां गायब होती नजर आएंगी। अलसी के तेल के अलावा अरंडी के तेल के इस्तेमाल से भी झुर्रियां कम हो सकती है।

मॉश्‍चराइजर का प्रयोग
झुर्रियों से बचाव के लिए त्‍वचा को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपनी त्‍वचा पर नियमित रूप से अच्‍छा मॉश्‍चराइजर लगाये। इसके लिए आप घर में बनी अंडा और क्रीम मास्‍क का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। अंडे में बायोटिन, प्रोटीन और विटामिन जैसे तत्‍व होते है जो त्‍वचा को टाइट कर झुर्रियों को दूर भगा देते है। अंडे के भीतरी हिस्‍से में एंटी-एजिंग गुण होते है। और क्रीम से त्‍वचा, मुलायम और चमकदार बनती है। इस मास्‍क को बनाने के लिए आप अंडे और क्रीम को फेंट लें और इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। इस मास्‍क को चेहरे पर लगाकर, 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा है खास
एलोवेरा और अंडे का सफेद हिस्‍सा दोनों विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इस कारण से ही इसे यूथ विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। माथे की झुर्रियों से बचने के लिए इन दोनों को मिलाकर इसका पेस्‍ट बनाकर अपने माथे पर लगा लें। अच्‍छा परिणाम पाने के लिए इस पेस्‍ट को अपने माथे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

जैतून का तेल
माथे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए तेल की मालिश बहुत ही बढि़या उपाय है। मालिश के लिए ऑलिव ऑयल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। मालिश करने के लिए आपको ऑलिव ऑयल की बस कुछ बूंदों की आवश्‍यकता होती है। झुर्रियों के आस-पास हल्‍के हाथों से कम से कम दस मिनट तक गर्म ऑलिव ऑयल से मसाज करें। बेहतर परिणाम के लिए, आप ऑलिव ऑयल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें भी मिल सकते हैं। ऑलिव ऑयल के साथ नारियल का तेल आपकी त्‍वचा को बहुत प्रभावी ढंग से हाइड्रेट और मॉइश्‍चराइज करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here