Home उत्तराखण्ड श्रमिक की मौत पर फैक्ट्री परिसर में हंगामा कर की तोड़फोड़

श्रमिक की मौत पर फैक्ट्री परिसर में हंगामा कर की तोड़फोड़

342
0
SHARE

रुद्रपुर। सिडकुल स्थित नेस्ले फैक्ट्री में बीती रात एक श्रमिक की ट्रक बैक करते समय चपेट में आकर मौत हो गई। घटना की सूचना पर पहुंचे परिजनों ने शव को फैक्ट्री परिसर में रखकर हंगामा किया। ट्रक व फैक्ट्री परिसर में तोडफोड़ की गई है, लेकिन मृतक के परिजन तोडफोड़ से इंकार कर रहे हैं। रात भर चली वार्ता के बाद फैक्ट्री के ठेकेदार ने पांच लाख रुपये का चेक मृतक की पत्नी को सौंप दिया। सूचना पर सुबह पहुंचे विधायक राजकुमार ठुकराल के आग्रह पर फैक्ट्री प्रबंधन ने एक लाख रुपये आपसी सहयोग देने का आश्वासन दिया है। साथ ही मृतक के एक परिजन को ठेके पर ही नौकरी देने का भरोसा दिलाया गया है।
जानकारी के अनुसार रात करीब साढ़े बारह बजे ट्रक नंबर एचआर 47 बी 4348 लोडिंग प्वाइंट पर गोदाम पर ट्रक लगा रहा था। ट्रक बैक करते समय फैक्ट्री में ठेकेदार के अधीन काम करने वाला 28 वर्षीय राजेंद्र चपेट में आ गया। ट्रक चालक को पीछे नहीं दिखा और उसने राजेंद्र को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे राजेंद्र ट्रक व दीवार के बीच फंस गया। मौके पर ही उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना रात करीब डेढ़ बजे उसके परिजनों को दी गई। जिस पर परिजन रात में ही मौके पर पहुंच गए। परिजनों ने शव को फैक्ट्री परिसर में ही रखकर हंगामा शुरू कर दिया। घटना से गुस्साए लोगों ने ट्रक में तोड़ फोड़ की तथा फैक्ट्री में भी आंशिक तोडफोड़ की। हालांकि राजेंद्र के परिजनों ने किसी प्रकार की तोडफोड़ करने से इंकार किया है। राजेंद्र जिस ठेकेदार के अधीन काम करता था वह भी मौके पर पहुंच गया। परिजन 20 लाख रुपये मुआवजे की मांग कर रहे थे। ठेकेदार ने पांच लाख रुपये का चेक मृतक की पत्नी किरन को सौंपा तथा उसे भरोसा दिलाया कि वह परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगा। घटना की सूचना पर विधायक ठुकराल फैक्ट्री पहुंचे। उन्होंने कंपनी से मुआवजे की मांग रखी, मगर कंपनी ने मुआवजे का प्रावधान न होने की बात कही। अलबत्ता कंपनी के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि वह आपसी सहयोग से एक लाख रुपये की धनराशि मृतक की पत्नी को देंगे। विधायक ने मृतक के परिजनों से कहा कि कंपनी ने एक लाख रुपये और देने की बात कही है। यदि कंपनी नहीं देगी तो वह खुद देंगे। उन्होंने कहा कि ट्रक का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होता है। वह ट्रक पर मुकदमा दर्ज करा कर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस दिलाने में मदद करेंगे। कंपनी उसमें सहयोग करेगी। साथ ही ईपीएफ की धनराशि भी दिलाने का आश्वासन दिया। घटना की सूचना पर पहुंचे एसपी सिटी देवेंद्र पिंचा ने बताया कि परिजनों को समझा बुझा कर पुलिस ने शांत कर दिया है। मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। तहरीर मिलने पर पुलिस मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई करेगी।

गर्भवती पत्नी का रोकर बुरा हाल
रुद्रपुर। नेस्ले कंपनी में श्रमिक की हादसे में मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया है। मृतक राजेंद्र की पत्नी किरन इस समय गर्भवती है। उसके ढाई साल के पुत्र के सिर से पिता का साया उठ चुका है। किरन अपने पति के शव से लिपट कर बुरी तरह रो रही थी, वहीं राजेंद्र की मां की आंखें रो रोकर सूज गई हैं। राजेंद्र मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के मिलक थाना क्षेत्र के ग्राम खाता चिंतामन का रहने वाला था। वह यहां ट्रांजिट कैंप की नारायण कालोनी में किराए पर रह कर नौकरी कर रहा था। वह दस सालों से नौकरी कर रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here