Home उत्तराखण्ड थराली विधानसभा चुनावः कांग्रेस भाजपा की प्रतिष्ठा लगी है दाँव पर

थराली विधानसभा चुनावः कांग्रेस भाजपा की प्रतिष्ठा लगी है दाँव पर

37
0
SHARE

गोपेश्वर। उत्तराखंड के नजरिये से 2019 का सेमी फाइनल कही जाने वाली थराली सीट के लिये वोटिंग शुरू हो गई है। सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस, दोनों के लिये ही ये सीट प्रतिष्ठा का मामला बन गई है। चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। एक लाख से ज्यादा मतदाता पांच उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। भाजपा के सामने जहां इस सीट को बचाए रखने की चुनौती है, वहीं कांग्रेस के पास जीत के जरिये वापसी का मौका है। यानी दोनों के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल है।
भाजपा विधायक मगनलाल शाह के निधन के कारण खाली हुई थराली सीट के उपचुनाव के सोमवार को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।
यहां कुल 102569 मतदाता है,
जिनमें 50991 पुरुष व 49301 महिला और
3277 सर्विस वोटर हैं।
मतदाता इस सीट पर किस्मत आजमा रहे पांच प्रत्याशियों मुन्नी देवी (भाजपा), प्रो.जीतराम (कांग्रेस), कुंवर राम (भाकपा), कस्बीलाल (उक्रांद) व बीरीराम (निर्दलीय) के भाग्य का फैसला करेंगे।

8456 फीट पर कनोल सर्वाधिक ऊंचाई वाला मतदेय स्थल
सर्वाधिक मतदाताओं वाला पोलिंग बूथ ग्वालदम में वन विश्राम गृह है, यहां 562 पुरुष एवं 554 महिला मतदाता हैं। सबसे कम मतदाता वाला मतदेय स्थल राजकीय प्राथमिक विद्यालय केरा है, यहां 77 पुरुष एवं 67 महिला मतदाता हैं। विधानसभा क्षेत्र का सर्वाधिक ऊंचाई वाला मतदान स्थल कनेाल है, जो समुद्र तट से 8456 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

12 किमी तक का पैदल सफर कर पहुंची पोलिंग पार्टियां
पोलिंग पार्टियां 12 किमी की दूरी तय कर कनेाल, तोरती, हरमल एवं खनोली मतदेय स्थलों तक पहुंची। वहीं 110 मतदेय स्थलों की दूरी मात्र शून्य से एक किमी तक है। 32 मतदेय स्थल 1 से 3 किमी की दूरी पर, 27 मतदेय स्थल 3 से 5 किमी की दूरी पर तथा 3 मतदेय स्थल 10 किमी से अधिक की दूरी पर बनाये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here