Home लाइफ स्टाइल अवसाद कर देता मस्तिष्क को समय से पहले बूढ़ा

अवसाद कर देता मस्तिष्क को समय से पहले बूढ़ा

28
0
SHARE

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अवसाद समय से पहले मस्तिष्क को उम्रदराज बना देता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि वैज्ञानिकों ने पूर्व में बताया था कि अवसाद या एंग्जाइटी से पीड़ित लोगों को उम्र बढ़ने के साथ साथ डिमेन्शिया होने का खतरा बढ़ता जाता है। उन्होंने कहा कि ‘साइकोलॉजिकल मेडिसिन जर्नल’ में प्रकाशत यह अध्ययन संज्ञानात्मक कार्यकलापों में कमी पर अवसाद के प्रभाव के बारे में व्यापक प्रमाण पेश करता है।
ब्रिटेन स्थित ससेक्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने 34 अध्ययनों की समीक्षा की। इस दौरान उनका मुख्य ध्यान अवसाद या एंग्जाइटी तथा समय के साथ संज्ञानात्मक कार्यकलापों में कमी के बीच संबंध पर था। अनुसंधानकर्ताओं ने संज्ञानात्मक कार्यकलापों में वयस्कों में स्मरण क्षमता में कमी, निर्णय लेने तथा सूचना संसाधन संबंधी गति आदि को शामिल किया। ससेक्स विश्वविद्यालय की दारया गाइसिना ने कहा कि यह अध्ययन महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी आबादी के बूढ़े होने की दर अधिक है। आशंका है कि अगले तीस साल में संज्ञानात्मक कार्यकलापों में कमी वाले तथा डिमेन्शिया से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि हमें हमारे अवसादग्रस्त तथा डिमेन्शिया से पीड़ित बुजुर्गों की मानसिक स्थिति बेहतर बनाए रखने के लिए उनकी सही तरीके से देखभाल करने की जरूरत है ताकि उम्र बढ़ने के दौरान उनके मस्तिष्क की क्षमता पर अधिक असर न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here