Home उत्तराखण्ड सैनिक खाली बैठने की जगह सामाजिक जिम्मेदारियों को समझें: डीएम

सैनिक खाली बैठने की जगह सामाजिक जिम्मेदारियों को समझें: डीएम

326
0
SHARE

रुद्रपुर।  जिलाधिकारी डा. नीरज खैरवाल ने कहा कि सभी पूर्व सैनिक अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों को समझते हुए देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। वह डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में सैनिक कल्याण परिषद की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जिलाधिकारी ने कहा कि सैनिक जान पर खेलकर देश की सुरक्षा करने वाले लोग हैैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिक खाली बैठने के स्थान पर अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को समझते हुए देश के विकास में अपना योगदान दें। जिलाधिकारी ने कहा कि समाज में कर्मचारियों, अधिकारियों के ईमानदारी से काम न करनेध् भ्रष्टाचार के विषय में चर्चाएं अवश्य होती हैं, लेकिन शिकायत कोई नहीं करना चाहता है। ऐसी परिस्थितियों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने हेतु सकारात्मक सौच रखने वाले पूर्व सैनिकों को उनकी इच्छा के अनुसार न्याय पंचायत व ब्लॉक स्तर पर वोलेन्टिर नियुक्त किया जाएगा। नियुक्त वोलेन्टियरों को सामाजिक विकास, उत्थान हेतु कार्यं करनेध् संचालित कार्यों की निगरानी आदि का दायित्व सौंपा जाएगा।
उन्होंने कहा कि यदि पूर्व सैनिक गांव में अच्छे कार्य करने की नींव डालें तो वहां हमेशा सुधार आता रहेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों के जो अच्छे अनुभव हैं, उन्हें विकास की कार्य योजनाओं में सम्मिलित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत या सुझाव 05944 250250 पर दर्ज कराई जा सकती है। जिलाधिकारी ने बताया कि हर ग्राम पंचायत स्तर में प्रत्येक परिवार के आकड़े एकत्र कराए जा रहे हैं, ताकि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिया जा सके। बैठक में पूर्व सैनिकों ने बैंक कर्मचारियों द्वारा सही व्यवहार न करने, पेंशन पर्ची उपलब्ध न कराने, पेंशन संबंधी जानकारी समय पर न देने आदि की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी को बैंकर्स को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। काशीपुर में गिरीताल, द्रोणासर में कुछ अराजक तत्वों द्वारा पानी को विभिन्न माध्यम से खाली करनेध्सुखाने की शिकायत की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को इसकी जांच करने के निर्देश दिए। पूर्व सैनिकों द्वारा खटीमा में शहीद स्मारक के लिए भूमि आवंटित करने को कहा। पूर्व सैनिकों द्वारा खटीमा में भूतपूर्व सैनिकों की अधिक संख्या होने के कारण सप्ताह में एक दिन जिला सैनिक कल्याण के कार्यालय का कार्य खटीमा में सम्पादित करने को कहा। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को सप्ताह में एक दिन खटीमा में बैठने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी बीएस रौतेला,  पूर्व कर्नल आरपी सिंह, खड़क सिंह कार्की सहित पूर्व सैनिक आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here