Home अजब-गजब चारधाम यात्रा पर यात्री पहाड़ की संस्कृति से हो रहे है रूबरू...

चारधाम यात्रा पर यात्री पहाड़ की संस्कृति से हो रहे है रूबरू जाने क्या है डीएम आशीष चौहान की एक और नई पहल……

477
0
SHARE
उत्तरकाशी। जनपद में चारधाम यात्रा एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने गंगोत्री प्रेक्षागृह में जनपद के विरासतन लोक सांस्कृतिक प्रस्तुति के माध्यम से नवीन पहल का स्थापना किया। जिसका शुभारंभ उन्होने रविवार को देर सांय गंगोत्री प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप मे शिरकत कर दीप प्रज्ज्वलित कर एवं कण्डार देवता के ढोल का विधिवत पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया। तीर्थ यात्री एवं पर्यटकों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति का किया भूरी-भूरी प्रशंसा । उन्होने जिलाधिकारी को सुगम यात्रा व्यवस्था पाये जाने एवं स्थानीय संस्कृति से रूबरू कराने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। मुम्बई, भोपाल आदि जगह से सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखने पहुंचे लोग।
    जिलाधिकारी डा0 चौहान ने जनपद में आवाजाही करने वाले यात्री एवं पर्यटक को स्थानीय लोक संस्कृति से रूबरू कराने हेतु नवीन पहल का शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि जनपद में विद्यमान लोक संस्कृति जो पारम्परिक धरोहर के रूप में चली आ रही है। उक्त लोक संस्कृति को जनपद में आने वाले पर्यटक एवं यात्रियों आदि जन मानस को गंगोत्री प्रेक्षागृह में लोक कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति के माध्यम से दिखाया जा रहा है। कहा कि जनपद के इस दुर्लभ संस्कृति से लोग रूबरू होकर देष एवं विदेश में यहां की संस्कृति को अलग पहचान मिलेगी। जनपद में विद्यमान धाम एवं आलौकिक सौन्दर्य से सुशोभित भू-भाग के साथ-साथ यहां की लोक संस्कृति का अपना अलग पहचान है। उन्होने कहा कि विगत दिनों प्रेक्षागृह को तैयार कर यहां जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के लोक संस्कृति को संकलित कर फेस्ट उत्तरकाशी के तहत वृहद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संकलित लोक संस्कृति के फोटोग्राफ एवं वीडियों को नेट के माध्यम से भी प्रसारित किया गया है।
    आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे धाम यात्री एवं पर्यटकों ने जिलाधिकारी के इस पहल को सराहनीय बताया कहा कि धाम के दर्शन के साथ-साथ यहां पर लोक संस्कृति के झलक देखने को मिला है। कहा कि गंगा भजन संध्या एवं पाण्डव नृत्य की प्रस्तुति बहुत सुन्दर है। चारधाम यात्रा रूट में सभी व्यवस्थाएें अच्छी है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन चारधाम यात्रा को सुगम सुव्यवस्थित बनाये रखने में तत्पर्ता से तैनात है। उन्होने सभी यात्रियों से कहा कि यात्रा के दौरान मौसम विज्ञान के चेतावनी के अनुसार जिला प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करें। सुगम सुरक्षित यात्रा कराना उनकी प्राथमिकता है। सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति बाडहाट रंगशाला के तहत स्थानीय कलाकारों ने दी।
    इस अवसर पर होटल एसोसिएशन अध्यक्ष शैलेन्द्र मटूडा, पूर्व अध्यक्ष अजय पुरी, गुलाब सिह नेगी, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, सहायक निदेशक मत्स्य प्रमोद शुक्ला, जिला पूर्ति अधिकारी जी.एस.मटूडा, लोक रंगकर्मी दिनेश भट्ट, सुरेन्द्र पुरी सहित लोक कलाकार एवं तीर्थ यात्री व पर्यटक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here