Home उत्तराखण्ड जिम्मेदार नागरिक बन खुद को और दुसरों को भी रखे सुरक्षित: एसपी...

जिम्मेदार नागरिक बन खुद को और दुसरों को भी रखे सुरक्षित: एसपी ट्रैफिक

50
0
SHARE
देहरादून। देहरादून पुलिस आये दिन जनता को जागरूक करने को नए-नए प्रयास करती है और इन्ही प्रयासों के बलबूते आम जानते के बीच यह मित्र पुलिस के रूप में सक्रिय रही है। देशभर में आम जन को ट्रैफिक व सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने को हर राज्य में 29 वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित किया गया जिसकी थीम आम जन की जान की सुरक्षा के मद्देनज़र सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा रखी गयी थी।
उत्तराखंड में सड़क सुरक्षा सप्ताह के आगाज़ के साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने यातायात संबंधित पुलिस अधिकारियों को शहर में ट्राफिक व्यवस्था व सड़क सुरक्षा को सुधारने के लिए किये जाने वाले हर प्रयासों के लिए निर्देशित किया। पुलिस ने जहाँ इस बार ट्रैफिक सुधरने के लिए कई स्वयं सेवी संस्थाओं को इस मुहिम में जोड़ा वहीं करीब 1200 स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा पुलिस की इस मुहिम में रैली निकाल आम जनता को हेलमेट पहनने, वहां चलाते समय मोबाईल का इस्तेमाल न करने, ओवरलोडिंग न करने व वहां चलाते समय सीट बेल्ट का अनिवार्य रूप से प्रयोग आदि बिंदुओं पर लोगों को जागरूक किया।
सप्ताह के एक हिस्से में शुक्रवार को विकासनगर थाना क्षेत्रान्तर्गत हरबर्टपुर चौकी पुलिस व विकासनगर परिवहन ने संयुक्त रूप से  स्थानीय स्कूल बी. डी.एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा रैली निकली जिसमे चौकी के पुलिस अधिकारियों ने बच्चों के साथ पैदल चल सभी को पोस्टर्स और बैनर की मदद से सड़क सुरक्षा पर जागरूक किया।
इस पुरे सप्ताह में देहरादून पुलिस के युवा एसपी ट्रैफिक लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में पुलिस ने शहर भर में कुल छः जगह मुफ़्त मेडिकल कैंप का आयोजन किया जहाँ शहर में माल वाहक गाड़ियों के मालिकों व ऑटो, बस चालकों का मेडिकल कराया गया और उनकी विजिबिलिटी से जुडी कमियों आदि की जाँच की गयी एवं उन्हें इस विषय में सूचित किया गया। इसके अलावा एसपी ट्रैफिक के अनुसार उन्होंने शहर के कई फार्मासिस्ट से वहां चालकों की बीमारी के लिए मुफ़्त दवाईयां उपलब्ध कराने की बात भी कही गई। उनके अनुसार इसी सप्ताह के तहत पुलिस ने शहर के सभी बस ड्राईवर यूनियन के लोगों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया था जिसमे शहर में कमर्शियल गाड़ियां चलाने वाले चालकों को सड़क सुरक्षा के महत्व के विषय में बताया गया व उनसे इस मुहिम में जागरूकता लाने की बात की व सहयोग की अपील की। इस दौरान पुलिस ने रात के अँधेरे में उनके वाहन की विजिबिलिटी को सुधारने के लिए सभी वहां चालकों को रिफ्लेक्टर्स प्रदान किये।
एस पी ट्रैफिक लोकेश्वर सिंह के मुताबिक इस दौरान सड़क अतिक्रमण में कमी आये व लोग  जागरूक बने यही उनके प्रयास है।अपने सन्देश में उन्होंने सभी से  जागरूक नागरिक बनने की अपील की है व कहा कि जब भी आप सड़क पर चलते है तो आपकी अपनी गाड़ी के साथ-साथ अन्य गाड़ियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी बनती है इसलिए एक जागरूक नागरिक बने और सड़क पर जब भी चले सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here