Home उत्तराखण्ड मुख्य सचिव चारधाम यात्रा का लेंगे जायजा

मुख्य सचिव चारधाम यात्रा का लेंगे जायजा

155
0
SHARE

उत्तरकाशी। मुख्य सचिव उत्पल कुमार आज से उत्तरकाशी गंगोत्री गौमुख के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे साथ यात्रा की जमीनी हकीकत से भी रूबरू होंगे। मुख्य सचिव ने उत्तरकाशी पहुँचकर गंगोत्री धाम के लिए कूड़ा निस्तारण के हाईड्रॉलिक ट्रक तथा पुलिस विभाग हिल पेट्रोलिंग यूनिट को हरि झंडी दिखा रवाना किया। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा चल रही है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में आने वाले तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार दिक्कत न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इस मौके पर गंगोत्री विधायक गोपाल रावत और डीएम आशीष चैहान ने मुख्य सचिव से विभिन्न मुद्दो पर विचार विमर्श किया।
शनिवार को प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार अपने परिवार देहरादून सड़क मार्ग होते हुए उत्तरकाशी पहुँचे। यहाँ उन्होंने यात्रा मार्गो और पड़ाव यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।लोनिवि विश्राम गृह में उन्होंने नगर पंचायत गंगोत्री के कचरा निस्तारण के लिए हाईड्रॉलिक ट्रक तथा पुलिस विभाग की हिल पेट्रोलिंग यूनिट का शुभारंभ किया। पत्रकारो से बातचीत में सीएस उत्पल कुमार ने बताया कि वह चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने गंगोत्री धाम के जा रहे हैं। ताकि स्थलीय निरीक्षण कर यात्रा व्यवस्थाओं का वास्तविक पता चल सके। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों यात्रा मार्ग तथा यात्रा पड़ावो पर किसी तरह की दिक्कत न हो,इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
मुख्य सचिव गंगोत्री धाम में अपनी पत्नी और दो लड़कियों के मां गंगा की विशेष पूजा अर्चना कर दर्शन भी करेंगे। इसके बाद रविवार को गंगोत्री धाम में यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा भी लेंगे। रविवार को ही वह गंगोत्री धाम से वह 18 किलोमीटर दूर गंगा के उद्धगम स्थल गोमुख के लिए रवाना होंगे। यहाँ गोमुख ग्लेशियर धीरे धीरे आ रहे बदलाव तथा ग्लेशियर के आसपास सक्रिय हुए भूस्खलन का निरीक्षण भी करेंगे। जिला प्रशासन ने सीएस के गोमुख कर्यक्रम की तैयारी कर दी है। उत्तराखंड बनने के बाद पहला मौका है जब सूबे के मुख्य सचिव गाड़ी के साथ गौमुख तक का ज्याजा लेंगे। उम्मीद की जा सकती है मुख्य सचिव के इस दौरे के बाद चारधाम यात्रा में कुछ सुधार आये और गौमुख के असल स्थति से भी शाशन रूबरू होगा।

बलबीर परमार
सौं-अरण्यरोदन टाइम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here