Home लाइफ स्टाइल खून रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खून रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

18
0
SHARE

कई बार जब भी हमारे चोट लगती है तो ऐसे में खून निकलना लाजमी है। लेकिन अगर ये खून 60 सेकेंड के अंदर निकलना बंद नहीं हुआ तो इससे कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। खून का बहना आम बात है लेकिन इसका बंद होना भी बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप 60 सेकेंड के अंदर खून को रोक सकते हैं।

-बहते खून को रोकने का सबसे आसान तरीका होता है उस पर तुरंत बर्फ मल लेना। इससे खून निकलना सबसे तेजी से बंद होता है। घाव के हिस्से पर जब आप बर्फ मल रहे होते हैं तो ऐसे में ब्लड क्लॉट होने के चांसेज भी कम हो जाते हैं। साथ ही दर्द में भी राहत मिलती है। बहते खून को रोकने का सबसे आसान तरीका होता है उस पर तुरंत बर्फ मल लेना। इससे खून निकलना सबसे तेजी से बंद होता है। घाव के हिस्से पर जब आप बर्फ मल रहे होते हैं तो ऐसे में ब्लड क्लॉट होने के चांसेज भी कम हो जाते हैं। साथ ही दर्द में भी राहत मिलती है।

– इसके अलावा घर में इस्तेमाल होने वाले चाय पत्ती के बैग्स भी खून रोकने में मददगार हैं। एक चाय पत्ती का बैग लें उसे पानी में डिप करें और घाव की जगह करीब 10 मिनट के लिए दबाकर रखें। खून निकलना बंद हो जाएगा। इसके अलावा घर में इस्तेमाल होने वाले चाय पत्ती के बैग्स भी खून रोकने में मददगार हैं। एक चाय पत्ती का बैग लें उसे पानी में डिप करें और घाव की जगह करीब 10 मिनट के लिए दबाकर रखें। खून निकलना बंद हो जाएगा।

– हमारे घर में मौजूद बूढ़े लोगों का कहना है कि घाव की जगह हल्दी लगाने से खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है। वे सही कहते हैं। खून रोकने के साथ हल्दी ब्लड क्लॉट होने से रोकती है। इससे घाव में होने वाला इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। हमारे घर में मौजूद बूढ़े लोगों का कहना है कि घाव की जगह हल्दी लगाने से खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है। वे सही कहते हैं। खून रोकने के साथ हल्दी ब्लड क्लॉट होने से रोकती है। इससे घाव में होने वाला इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

-फिटकरी एक ऐसी चीज है जिसे कई प्रकार के मिनरल्स से तैयार किया जाता है। ये ब्लड क्लॉट को होने से रोकने के अलावा खून रोकने में भी मदद करती है। फिटकरी को पानी में भिगोएं और घाव पर लगाएं। खून का बहना तुरंत बंद हो जाएगा। फिटकरी एक ऐसी चीज है जिसे कई प्रकार के मिनरल्स से तैयार किया जाता है। ये ब्लड क्लॉट को होने से रोकने के अलावा खून रोकने में भी मदद करती है। फिटकरी को पानी में भिगोएं और घाव पर लगाएं। खून का बहना तुरंत बंद हो जाएगा।
– चीनी भी खून रोकने में कारगर है। चीनी में नैचुरल एंटी-सेप्टिक पाया जाता है। चीनी में पानी को सोखने की क्षमता होती है। ये खून को ड्राई कर ब्लड क्लॉट होने से रोकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here